Just another WordPress.com site

पश्तून वाली एक अलिखित लोकतांत्रिक, सामाजिक और राजनीतिक संस्कृति, कानून और पख्तून समाज की विचारधारा, एक कानूनी और नैतिक कोड है कि सामाजिक व्यवस्था और जिम्मेदारियों को निर्धारित करता है के रूप में वर्तमान पीढ़ी को अपने पूर्वजों से विरासत में मिली और वाहक है.

यह है कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान के पश्तून के अंतर्गत आता है, दुनिया भर में पश्तून समुदाय सहित एक प्राचीन “सम्मान का कोड है.” पश्तून एक प्राचीन पारंपरिक आध्यात्मिक, गले, और सांप्रदायिक पहचान नैतिक कोड और व्यवहार के नियमों का एक सेट है कि लचीला और गतिशील है, आधुनिक और प्राचीन सिद्धांतों से युक्त करने के लिए बंधे.
इस प्रणाली से पहले और बाद इस्लाम पख्तून समाज के सभी सामाजिक और आंतरिक मामलों में कामयाब रहा है. यह मध्य और दक्षिण एशिया में छोटे और बड़े स्थानीय सरकारों बनाया गया है और यह सामाजिक रूप से बहुमत से अभ्यास किया है.

पश्तून वली आत्म सम्मान, स्वतंत्रता, न्याय, सत्कार, प्रेम, क्षमा, और सभी की ओर सहिष्णुता को बढ़ावा देता है बदला, विशेष रूप से अजनबी और मेहमानों के लिए. आचरण के इन सभी कोड पश्तून समाज के भीतर सामाजिक और नैतिक नियंत्रण और संतुलन को बनाए रखने में सहायक होते हैं. यह हर पश्तून के एक निजी जिम्मेदारी माना जाता है पता चलता है और फिर से पश्तून वली सार और अर्थ की खोज की.

पख्तून राष्ट्रवाद आठ सदियों के लिए ’12 वीं सदी में पहली बार किसी राजनीतिक केंद्रीय सरकार का गठन और फिर मध्य 18 वीं शताब्दी में एक मजबूत केंद्रीकृत सरकार की स्थापना की.
सभी छोटे और बड़े जनजातियों और जातीय समूहों और सरकार के प्रशासन में सुधार के सुधार में और इसके विभिन्न आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक पहलुओं में भाग लिया. सामाजिक और आर्थिक मामलों में इन जातीय समूहों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने के साथ, पख्तून राष्ट्रवाद अफगान राष्ट्रवाद में तब्दील हो गया था.
पश्तून वाली पहली नींव का पत्थर है, पख्तून राष्ट्रवाद दूसरे नंबर पर है और अफगान राष्ट्रवाद राजनीतिक संरचना के तीसरे और विकासवादी चरण है.

कोड रहे हैं;

* विश्वास – भगवान (के रूप में ‘अल्लाह’ में जाना) एक निर्माता में भरोसा करने की धारणा में विश्वास करते हैं.
* अच्छा विचार, अच्छा शब्द, शुभ कर्म – एक पश्तून हमेशा अच्छे विचारों को सोच, अच्छे शब्द बोल रहा है और अच्छे कर्म करने की दिशा में प्रयास करना चाहिए.
* व्यवहार – पश्तून सम्मान से लोगों, पशुओं और उनके आसपास के वातावरण सहित सभी रचनाओं के प्रति व्यवहार करना चाहिए. पर्यावरण के प्रदूषण और / या उसके विनाश पश्तून वली के खिलाफ है.
* एकता – भाषाओं वे खून वे पैसे की राशि है कि वे कर से ऊपर रखने के लिए,, पश्तून वाली दुनिया भर में एक लोगों के रूप में पश्तून एकजुट ऊपर बात करते हैं, ऊपर. जहां सत्य एकता, हर बांटना उन्हें केवल करने के लिए एकता वे मजबूत बनाने की सेवा करेंगे प्रयास है. क्या एक को होता है – सभी को होता है.
* समानता – हर आदमी बराबर है. हर आदमी चाहता है एक अपने भविष्य में कहते हैं और वह अपने अधिकार के लिए लड़ने के लिए है अपनी राय सुना होगा. इसलिए सभी लोगों को एक दूसरे के साथ उचित सभ्यता या सम्मान करते हैं और कोई दूसरी को उनकी मर्जी लगाया जा सकता है एक के साथ सौदा होगा.
* आतिथ्य और अभयारण्य – होने के नाते हर किसी के लिए सत्कारशील है, और मेहमानों के लिए विशेष रूप से, यहां तक कि सबसे दुश्मनों के प्रतिकूल हो सकता है (यदि पूछा) अभयारण्य शरण, या संरक्षण के रूप में अच्छी तरह से भोजन और अन्य सहायता प्रदान की है.
* और न्यायमूर्ति क्षमा – यदि एक जानबूझकर एक और खामियों, शिकार अधिकार, यहां तक कि एक दायित्व, के बराबर अनुपात में इस अन्याय का बदला लेने की है. यदि एक जानबूझकर तुम्हारे साथ गलत है, और तुम न्याय नहीं चाहते और न ही किया था गलत कर्ता आप उसे अपनी माफी माँगने के लिए, एक ऋण तो है, उसके द्वारा आप के लिए होता था / उसकी है, जो केवल एक बार न्याय को पूरा कर सकते हैं एक अधिनियम के माध्यम से (हो बदला या जिरगा परिषद के निर्णय) के लिए गलत किया मुआविज़ा प्रदान की गई है.
* ब्रदरहुड और विश्वास – विश्वास है कि पश्तून साथी भाई या बहन और भरोसेमंद होना चाहिए बड़ी संभव हद तक सहायता प्रदान की.
* ऑनर – पश्तून अपनी स्वतंत्रता और मानवीय गरिमा को बनाए रखने चाहिए. न्यायाधीश पश्तून समाज और इसकी बहुत महत्वपूर्ण में बहुत महत्व है एक सम्मान या गौरव को बनाए रखने की है.
* स्व सम्मान – व्यक्ति खुद को और दूसरों का सम्मान करने के लिए ऐसा करने के लिए, खासकर जो वे नहीं जानते कि सक्षम होना चाहिए. सम्मान घर पर परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के बीच शुरू होता है.
* और करुणा सहयोग – गरीब, कमजोर, और चुनौती दी समर्थित होना चाहिए. शामिल किए जाने के बहिष्करण को प्राथमिकता दी जानी चाहिए. करने के लिए अत्याचार, फासीवाद और अति उत्साही समूहों के खिलाफ की रक्षा करने के लिए और काम स्मार्ट पहली और फिर मुश्किल है.
* परिवार – परिवार पत्नियों, बेटियों, बुजुर्गों, माता पिता, पुत्र, पति और के लिए सम्मान के साथ एक जिम्मेदारी और कर्तव्य की पवित्र विश्वास के तहत महिमा होना चाहिए.
साथी पश्तून के लिए परवाह किया जाना चाहिए – * हम एक परिवार हैं. वहाँ जनजातियों के सैकड़ों हो सकता है, लेकिन वे एक दूसरे के साथ संघ में एक भाग्य है.
पश्तून जीवन, कला, विज्ञान और संस्कृति में उद्देश्य ज्ञान, जो परमेश्वर की ओर से दी गई फल माना जाता है की तलाश – ज्ञान *.
पश्तून इतिहास * – ग्रेट मूल्य पश्तून इतिहास त्रासदियों और जीत में रखा गया है. यह पश्तून सिखाता है “के लिए खुले मन रखने के लिए, सत्य की खोज जारी है, जिनमें से बहुत ही इतिहास में गायब हो गया है”.
* बुराई से लड़ने – ईविल अच्छा के साथ लगातार युद्ध में है. बुराई और लड़ा जाना चाहिए बुराई पर अच्छाई प्रबल होगा. यह एक पश्तून को बुराई से लड़ने जब वह / वह चेहरा आता है इसके साथ सामना कर्तव्य है.
* ईमानदारी और वादा – एक पश्तून अपने वादे रखने और सभी परिस्थितियों और समय पर ईमानदार होने के लिए जाना जाता है. एक सच पश्तून अपना वादा कभी नहीं टूटेगा.
* आतिथ्य-पश्तून सभी मेहमानों और जो लोग महान सम्मान के साथ उनके घरों में प्रवेश करने और हमेशा एक से जाना कह इलाज.

Comments on: "Pashtunwali – Hindi Version / पश्तून वली – हिन्दी संस्करण" (1)

  1. nadeem khan said:

    Dear Doctor,
    this very nice & good information about pashtoon in hindi, i m impressed, pls write another artcls in hindi but easily.
    thanks

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Tag Cloud

%d bloggers like this: